5 Tips about सफेद मूसली के लाभ You Can Use Today

Wiki Article



सफेद मूसली में कौन-कौन से पोषक तत्व है मौजूद

शोध के अनुसार सफेद मूसली वीर्य का उत्पादन बढ़ाती है और वीर्य की गुणवत्ता में सुधार लाती है। ऐसा माना जाता है कि इसके नियमित सेवन से नपुंसकता के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। कौंच के बीज के साथ सफेद मूसली का सेवन नपुंसकता के इलाज में काफी उपयोगी माना जाता है।

इसके सेवन से पहले रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जान लेना चाहिए। अगर गलत या ज्यादा खुराक ले ली जाये तो इसका नुकसान भी हो सकता है।

सफ़ेद मुसली बहुत से रोगों का उपचार करने के काम आती है। आप भी अगर इसका सेवन करते है तो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जानिए सफेद मूसली के फायदे।

मूसली का उत्पादन तथा इसकी खेती से अनुमानित लाभ

बहुत से लोगों को मूत्र संबंधी समस्याएं होती है जैसे : पेशाब करने के दौरान दर्द होना। इस समस्या में मूसली जड़ के चूर्ण की १ से २ ग्राम की मात्रा का सेवन करना फायदेमंद है।

इसे खाने के कई तरीके हैं। आप चाहें तो इसका कैप्सूल खा सकते हैं या फिर दूध व शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे खाना पसंद करेंगे।

हींग (ऐसाफिटिडा) के फायदे, नुकसान, डोज़ और उपयोग का तरीका

सफेद मूसली कैप्सूल और पाउडर और कैप्सूल दोनों ही सही हैं, लेकिन आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आपके शरीर के लिए क्या बेहतर रहेगा।

तो बेहतर है कि सफेद मूसली के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि इसका सेवन शरीर पर निर्भर करता है कि किस व्यक्ति को किस मात्रा में मूसली का सेवन करना चाहिए।

नाइटफॉल दूर करे - अगर किसी पुरूष को नाइटफॉल के बाद कमजोरी और शक्ति here या ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तो ऐसे में शक्कर के साथ सफ़ेद मूसली पाउडर का इस्तेमाल कुछ हफ्तों तक करने पर यह समस्या ख़त्म हो जाती है। वहीं इसके इस तरीके से नाइटफॉल को कम करने और शरीर की दुर्बलता दूर करने में मदद मिलती है।

आयुर्वेद जड़ीबूटी जड़ीबूटी आयुर्वेदिक उपचार

अधिक मात्रा लेने से बचें और यदि आप खुराक का उपयोग कर रहे हैं तो पीछे लिखे गए निर्देशों के साथ जाएं।

गर्भावस्था में - यदि आप गर्भवती है तो इसका सेवन करने से बचे और फिर भी आपको सफ़ेद मूसली का सेवन करना है तो पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।

Report this wiki page